What is Management in Hindi ?

What is Management in Hindi ? Definition, Characteristics, Importance, Functions

इस Article में Management in Hindi के बारे में पढ़ेंगे। इसमें Management क्या है ? (What is management in Hindi ) Management Definition , Characteristics of management आदि के बारे में पूरी तरह से जानेगे।

Management क्या है ? (What is Management in Hindi )

Management एक ऐसी व्यवस्था समूह है, जो किसी भी संगठन चलाने और लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी कार्यो का समन्वय करता है।

किसी व्यवसाय में Management एक संगठन का प्रशासन होता है। जो सभी गतिविधियों को नियत्रित और प्रशासित करता है। जैसे – संगठन की रणनीति, कर्मचारियों का वेतन और संसाधन आदि उपलब्ध कराना।

Definition of Management in Hindi (Management की परिभाषा )

प्रबंधन लक्ष्यों को कुशलतापूर्वक प्रभावी ढंग से पूरा करने के लिए संसाधन उपलब्ध करना, निर्णय लेना, वित्तीय, प्रेणना और नियत्रण की एक प्रक्रिया है ।

Characteristics of Management in Hindi ( प्रबंधन की विशेषताएं )

  1. Management is Universal
  2. Management is Goal-Oriented
  3. Management is Multidimensional
  4. Management is Continuous Process
  5. Management is Group Activity
  6. Management is Dynamic Function
  7. Management is Intangible Force

1.  Management is Universal

Management is Universal का अर्थ Management एक ऐसी व्यवस्था है, जो किसी बह संगठन व्यापार, छोटा या बड़ा संगठन हर जगह Perform करता है।

2. Management is Goal Oriented

Management एक Goal Oriented Process है। क्युकी -इसमें Organization के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बहुत सारे व्यक्ति प्रयास करते है।

3. Management is Multidimensional

Management is Multidimensional means – Management की केवल एक Activity है। इसकी कई Activity है। जिनको 3 Activity में Include किया गया है।

  1. Management of Work
  2. Management of People
  3. Management of Operation

Management of Work – यानि Management के द्वारा कार्य की Performance बढ़ती है। Management of Work कार्य पे बढ़ावा देता है।

Management of People – इसका तात्पर्य Employees के साथ सही व्यवहार करना उनके work की Performance देखता तथा संगठन में अच्छा व्यवहार के लिए प्रेरित करना।

Management of Operations – Management of Operations में Management of Work तथा Management of People दोनों सम्मिलित है।

4. Management is Continuous Process

Management is Continuous Process क्युकी ये एक Ongoing Process है। इसका Process Planning, Organizing, Staffing, Directing, Controlling है। ये कभी भी End नहीं होता है।

5. Management is Group Activity

Management एक ऐसी व्यवस्था है। जिसपे अकेले Perform नहीं किया जा सकता है। Management लोगो के द्वारा पूर्ण होती है। इसलिए Management is Group Activity है।

6. Management is Dynamic Function

इसका मतलब Management में जो Goal है, उनको Change किया जा सकता है। कई कारणों वस् उन्हें change करना पड़े तो किया जा सकता है।

7. Management is Intangible Force

Management को नहीं देखा जा सकता है , न ही Touch किया जा सकता है। यदि किसी संगठन में कार्य के दौरान सही कार्य हो रहा है , अनुशासन, आदेश, स्वच्छता आदि है , तो इसे महसूस किया जा सकता है।

Importance of Management in Hindi

  1. Achieving Group Goals
  2. Increases Efficiency
  3. Creates Dynamic Organization
  4. Achieving Personal Objectives
  5. Development Society

1. Achieving Group Goals

Management एक Team Work बनाते है , Management सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी Resources की व्यवस्था करता है तथा लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सभी संगठन के प्रयास करता है।

2. Increases Efficiency

Management कुशलता, प्रवीणता, विशेषज्ञता (Efficiency ) को बढ़ाता है लागत और वृद्धि को काम करता है। क्युकी Management resources देता है, कर्मचारियों को Motivate करता है, जिससे सभी कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी से और अच्छे से काम करते है।

3. Creates Dynamic Goals

Management Dynamic Goals को Create करता है। यदि किसी situation में Goals या Other Activity में Changing करना हो, तो Change किया जा सकता है।

4. Achieving Personal Objectives

Management से व्यक्ति अपने Personal Goals को Achieve कर सकता है वो भी किसी Organization में Work करके।

5. Development of Society

Management Society Development में भी मदद करता है जैसे – Good Product और Quality Product बनगे Company बढ़ेगी कर्मचारी बढ़ेंगे। तो Society की Development होगी।

Functions of Management in Hindi

Management एक Activity (गतिविधि ) है, जिसमे Process (प्रक्रिया ) शामिल है। जो की मुख्य रूप से लक्ष्य प्राप्ति से सम्बंधित है। Management (प्रबंधन ) का Process क्या है ? ये कितने चरण में पूरा होता है ? ये Functions of Management में जानेगे। Management के 5 Function है।

1. Planning

ये Management का पहला और सबसे महत्त्वपूर्ण Function है। Planning में लक्ष्य निर्धारित करना, लक्ष्य प्राप्त कितने समय में करना है ? लक्ष्य निर्धारित करने से लेकर लक्ष्य प्राप्ति करने तक क्या – क्या Problem हो सकती है आदि सब तय किया जाता है।

2. Organizing

जब भी Planning पूर्ण हो जाये फिर कार्य को लोगो में बाटना होता है। जैसे – संगठन में संगठन के लोगो को अलग – अलग कार्य दिया जायेगा जिसमे वे योग्य हो।

3. Staffing

Staffing एक अच्छे Organization की सरंचना है। Planning और Organization के बाद Staffing Manager के द्वारा Perform की जाती है। Staffing का मतलब सही Job के लिए सही व्यक्ति को चुनना।

4. Directing

Directing का मतलब Employees को Lead करना, Motivate करना, Order देना, जिससे वो अपना कार्य पूरी Energy से कर सके।

5. Controlling

Controlling का मतलब Organization के goals के Perform को Check करना उनपे ध्यान रखना। ये check करना कितना Work अभी हुआ है तथा कितना अधिक अभी करना है।

  1.  Nature of Communication in Hindi (संचार की प्रकृति की पूरी जानकारी )
  2.  Feedback in Communication in Hindi
  3.  Oral Communication क्या है ? Oral Communication in Hindi

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *